वैसे तो हर इंसान एक खुशहाल, स्वस्थ और संपन्न जीवन जीना चाहता है। लेकिन कई बार प्रयत्न और कड़ी मेहनत के बाद भी व्यक्ति को वो सारी सुख सुविधाएं नहीं मिलती जिसकी वो कामना करता है। ऐसे में अपनाएं कुछ आसान वास्तु टिप्स और अपने घर में पाएं लक्ष्मी का वास-

 

  1. आपका लॉकर या तिजोरी उत्तर दिशा में खुले- आमतौर पर घर में हम अपने गहने या पैसे वगैरह अलमारी के लॉकर में रखते हैं। वास्तु के मुताबिक लॉकर दक्षिण-पश्चिम की दीवार से सटा होना चाहिए ताकि यह उत्तर दिशा में खुले। ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान कुबेर उत्तर दिशा में रहते हैं। साथ ही आपका कैश लॉकर किसी फोकस लाइट के नीचे नहीं होना चाहिए। इससे घर के साथ ही बिजनेस में भी आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।
  2. उत्तर-पूर्व दिशा में ना हों सीढ़ियां- घर की सीढ़ियां कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं बनानी चाहिए। घर की यह दिशा हमेशा व्यवस्थित होनी चाहिए जिससे घर में धन-संपदा आकर्षित होती है। साथ ही इस दिशा में किसी तरह की कोई मशीन भी नहीं रखनी चाहिए।
  3. कैसी हो घर की छत- घर की छत बनवाते वक्त ध्यान रखें कि उत्तर-पूर्व दिशा की छत, दक्षिण-पश्चिम की तरफ की छत से थोड़ी नीची रहे। यानी घर की छत में दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर ढलान होनी चाहिए।
  4. खिड़की-दरवाजे- घर के खिड़की-दरवाजे हमेशा साफ सुथरे होने चाहिए। कहते हैं ऐसा ना होने पर घर में आने वाले धन-संपदा की राह में रुकावट आती है। साथ ही घर के किसी नल या टोटी का लीक होना भी अशुभ माना जाता है। क्योंकि ये पैसों की बर्बादी का संकेत है ठीक उसी तरह जिस तरह पानी बर्बाद हो रहा है।
  5. मुख्य दरवाजे की सजावट- अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में धन-संपदा और लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहे तो इसके लिए जरुरी है कि आप अपने घर के मुख्य दरवाजे को सजाकर रखें। दरवाजे पर नेमप्लेट सबसे जरुरी है।
  6. जामुनी या बैंगनी रंग का महत्व- पर्पल या जामुनी रंग, धन-संपत्ति का प्रतीक है। लिहाजा अपने घर के अंदर किसी जामुनी रंग का पौधा लगाना अच्छा साबित हो सकता है। अगर ये संभव ना हो तो कम से कम जामुनी रंग का कोई गमला ही घर में जरुर रखें।
  7. पेड़ लगाएं- वास्तु एक्सपर्ट्स की मानें तो घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में बड़े-बड़े पेड़ लगाने से आमदनी को मजबूती और स्थायित्व मिल सकता है। साथ ही ऐसा करने से परिवार या पारिवारिक बिजनेस पर आने वाली कोई अप्रिय घटना भी टल जाती है।